Email:yonghong012@yhaluminum.comहांग्जो Yonghong एल्यूमिनियम उद्योग कं, लिमिटेड

हांग्जो Yonghong एल्यूमिनियम उद्योग कं, लिमिटेड

उत्पाद श्रेणी
हमसे संपर्क करें

हांग्जो Yonghong एल्यूमिनियम उद्योग कं, लिमिटेड

दूरभाष: + 86-571-88223223/88222633

फैक्स: + 86-571-88222577

Email:yonghong012@yhaluminum.com

इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम क्या है?

इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा प्राप्त एल्यूमीनियम है। आधुनिक इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम उद्योग क्रायोलाइट-एल्यूमिना पिघलने वाले नमक इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करता है। पिघला हुआ क्रायोलाइट एक विलायक है, एल्यूमिना का उपयोग एक विलेय के रूप में किया जाता है, कार्बन शरीर को एनोड के रूप में उपयोग किया जाता है, और एल्यूमीनियम तरल का उपयोग कैथोड के रूप में किया जाता है। एक मजबूत प्रत्यक्ष धारा लागू होने के बाद, इलेक्ट्रोलाइटिक सेल में दो ध्रुवों पर 950 डिग्री सेल्सियस से 970 डिग्री सेल्सियस यानी इलेक्ट्रोलिसिस पर एक विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया की जाती है।


एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोलिसिस उत्पादन को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: साइड-इन्सोडेड एनोड रॉड सेल्फ बेकिंग टैंक, अपर एनोड रॉड सेल्फ बेकिंग टैंक और प्रीबेड एनोड टैंक।


स्व-बेकिंग टैंक से इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम के उत्पादन में सरल उपकरण, लघु निर्माण अवधि और कम निवेश की विशेषताएं हैं, लेकिन इसका इलाज ग्रिप गैस, गंभीर प्रदूषण वातावरण, कठिन मशीनीकरण, उच्च श्रम तीव्रता से नहीं किया जा सकता है, जो विस्तार करना आसान नहीं है, एकल टैंक, आदि की कम पैदावार जो कमियां थीं, उन्हें काफी हद तक दूर कर दिया गया है।


वर्तमान में, दुनिया के अधिकांश देश और उत्पादन उद्यम बड़े पूर्वनिर्मित टैंकों का उपयोग कर रहे हैं। टैंक की वर्तमान तीव्रता बड़ी है, न केवल स्वचालन की उच्च डिग्री, कम ऊर्जा खपत, उच्च एकल टैंक उत्पादन, बल्कि पर्यावरणीय नियमों की आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।


चीन ने 180kA, 280kA और 320kA, 400kA, 500kA और 600kA के आधुनिक पूर्वनिर्मित टैंकों का औद्योगिक परीक्षण और औद्योगिकीकरण पूरा कर लिया है। ऊर्जा की बचत और पर्यावरण संरक्षण मानकों पर केंद्रित प्रौद्योगिकी सुधार और परिवर्तन ने स्व-बेकिंग उत्पादन प्रौद्योगिकी के रूपांतरण को पूर्व-बेक्ड टैंकों में बदल दिया है, जिसने बड़ी सफलता हासिल की है।

Electrolytic aluminum

इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम की उत्पादन प्रक्रिया के अनुसार, इलेक्ट्रोलाइटिक एल्यूमीनियम की उत्पादन लागत लगभग निम्नलिखित भागों से बनी होती है:

(1) कच्चे माल: एल्यूमिना, क्रायोलाइट, एल्यूमीनियम फ्लोराइड, एडिटिव्स (कैल्शियम फ्लोराइड, मैग्नीशियम फ्लोराइड, आदि), एनोड सामग्री;

(2) ऊर्जा लागत: बिजली (डीसी और एसी), ईंधन तेल;

(3) श्रम लागत: मजदूरी और अन्य प्रबंधन शुल्क;

(४) अन्य व्यय: उपकरण हानि और मूल्यह्रास, वित्तीय व्यय, परिवहन व्यय, कर इत्यादि।


प्रक्रिया प्रवाह

एल्युमिनियम इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया: आधुनिक एल्युमीनियम उद्योग क्रायोलाइट-एल्यूमिना पिघलने वाले नमक इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करता है। पिघला हुआ क्रायोलाइट एक विलायक है, एल्यूमिना का उपयोग एक विलेय के रूप में किया जाता है, कार्बन शरीर को एनोड के रूप में उपयोग किया जाता है, और एल्यूमीनियम तरल का उपयोग कैथोड के रूप में किया जाता है। एक मजबूत प्रत्यक्ष धारा लागू होने के बाद, इलेक्ट्रोलाइटिक सेल में दो ध्रुवों पर 950 डिग्री सेल्सियस से 970 डिग्री सेल्सियस यानी इलेक्ट्रोलिसिस पर एक विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया की जाती है। रासायनिक प्रतिक्रिया मुख्य रूप से इस समीकरण द्वारा की जाती है: 2Al2O3 3C == 4Al 3CO2। एनोड: 2O2-C-4e 2 = CO2: कैथोड: 3Al 3e। = Al। एनोड उत्पाद मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस है, जिसमें एक निश्चित मात्रा में हानिकारक गैसें हैं जैसे कि हाइड्रोजन फ्लोराइड और ठोस धूल। पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य की रक्षा के लिए, एनोड गैस को हानिकारक गैसों और धूल को हटाने के लिए शुद्ध करने की आवश्यकता होती है और फिर वातावरण में छुट्टी दे दी जाती है। कैथोड उत्पाद एल्यूमीनियम तरल है, और एल्यूमीनियम तरल को टैंक से वैक्यूम लिफ्टिंग बैग द्वारा बाहर निकाला जाता है, फाउंड्री वर्कशॉप में भेजा जाता है, जो पकड़े हुए भट्टी में शुद्ध और स्पष्ट किया जाता है, एल्यूमीनियम पिंड में डाला जाता है या सीधे स्ट्रैंड ब्लैंक में संसाधित होता है, एक प्रोफाइल , और जैसे।


कॉपीराइट © हांग्जो Yonghong एल्यूमिनियम उद्योग कं, लिमिटेड सभी अधिकार सुरक्षित।
QR Code